Wednesday, November 23, 2016

Cold Drink में घुल सकते है प्लास्टिक की बोतल में मिले रसायन- हानिकारक प्रभाव

दोस्तों,
आपको याद होगा की कुछ  समय पहले मैंने अपने पोस्ट में प्लास्टिक के बारे में लिखा था, की प्लास्टिक हमारे लिये हर हाल में हानिकारक है। और एक और पोस्ट में कोल्ड ड्रिंक के बारे में लिखा था Be aware with long term affects of cold drinks !!

अभी हाल ही में एक समाचार पत्र में एक अभ्यास का जिक्र कर ये बताया है की, आम तौर पर जो हम जो कोल्ड ड्रिंक पीते है, उसकी जो बोतले है उसमे  lead, chromium and cadmium जैसे हानिकारक धातु पाए जाते है।
विश्व स्वास्थ संघटन के अनुसार १० घातक रसायन है, यह उनमे से ही है जो हमारे स्वास्थ के लिए हानिकारक है। और छोटे बच्चे इससे जल्दी प्रभावित हो सकते है।  
स्वास्थ मंत्रालय के ड्रग टेक्निकल एडवाइजरी बोर्ड ने Sprite, Mountain Dew, 7UP, Pepsi and Coca-Cola की जाँच की जिसमे पता चला की PET बोतल से जहरीले रसायन निकल रहे है। और यह बात  Faggan Singh Kulaste ji ने राज्य सभा में बताई है।  

जाँच में यह पता चला है की normal room temperature पे 7UP में सीसा (lead) की मात्रा  ०.००४ मिग्रा ली और Sprite में ०.००७ मिग्रा ली पायी गयी है।  जब इन दोनों कोल्ड ड्रिंक को ४० डिग्री से. पे १० लिए रखा गया तब सीसा की मात्रा बढ़कर 7UP में ०.००६ मिग्रा ली और Sprite में ०.००९ मिग्रा ली पायी गयी, इसका मतलब गर्मी के कारण PET बोतल में मिला हुआ सीसा ड्रिंक में आया है। जो की पीनेवाले के शरीर में पहुंच सकता है।  
इन धातुओ के प्रभाव काफी खतरनाक है जिसमे निम्नलिखित समस्याए पैदा होने की संभावनाएं होती है। 

  • बच्चो में IQ लेवल का काम होना 
  • पढ़ाई में ध्यान न लगना 
  • पेट दर्द की शिकायते 
  • किडनी की समस्याए 
  • सर दर्द 

इन सभी के साथ अगर बहोत ज्यादा मात्रा में सीस जैसे हेवी मेटल्स शरीर में पहुचते है तो मरीज कोमा में भी जा सकता है।  
अगर इन सबसे बचना है तो आज ही हमे कोल्ड ड्रिंक्स का इस्तेमाल काम या बंद ही कर देना चाहिए, और घरेलु ड्रिंक जैसे निम्बू पानी का इस्तेमाल करना चाहिए जो स्वास्थ को अच्छा रखेगी और पैसे की भी बचत होगी। 

धन्यवाद् 
आपका दोस्त 
डॉ. प्रशांत राजनकर 
९६५०७४५९००    

source - http://timesofindia.indiatimes.com/india/Study-finds-traces-of-toxic-metals-in-soft-drink-bottles/articleshow/55572769.cms?TOI_browsernotification=true

No comments:

Popular Posts

Pages

पुनर्चक्रित प्लास्टिक की जहरीली सच्चाई का खुलासा

  प्लास्टिक प्रदूषण एक वैश्विक संकट बन गया है, हमारे पर्यावरण में प्लास्टिक की सार्वभौमिक उपस्थिति से पारिस्थितिकी तंत्र और मानव स्वास्थ्य प...