Tuesday, November 15, 2016

Be aware with long term affects of cold drinks !!

दोस्तों,
अभी कुछ समय पहले मैंने एक आर्टिकल पढ़ा, जिसमे हमारे देश के दो बड़े व्यक्तियों का संवाद भी था, वो आर्टिकल एक बहोत ही महत्वपूर्ण मुद्दे पे लिखा हुआ था।  और जिस चीज पे वो बात हो रही थी उससे, हमारे देश के फिल्मो से जुड़े जानेमाने सुपरस्टार किसी वक़्त पीड़ित हुए थे। 

मैं  बात कर रहा हु, ठन्डे पेयो (cold drinks) की, जब  इन सुपरस्टार के पेट में तकलीफ हुई और इन्हें अस्पताल ले जाया गया तो डॉक्टरों ने इनकी समस्या को बहोत ही गंभीर बताया।  क्योंकि इनकी बड़ी आत में कुछ समस्या थी और उन्हें उसका आपरेशन भी करना पड़ा, जो एक खतरारनाक काम था।  

बड़ी आत की जो समस्या होती है वो कुछ दूसरी तरह का मांस खाने से या धूम्रपान करने से इस तरीके के व्यसनों से होती है(ऐसा उस आर्टिकल में लिखा था), लेकिन  जो सुपरस्टार है वो इन सब से  तो दूर ही रहते थे ऐसा उनका कहना था, पर फिर भी उन्हें यह बीमारी क्यों हुई?

जब थोड़ा विस्तृत विश्लेषण किया और उनसे बात की तो उन्होंने बताया की, उन्हें कोल्ड ड्रिंक पिने की आदत है/थी।  जिसके लगातार पिने से उन्हें ये बीमारी का सामना पड़ा। 

विश्लेषण में कुछ और भी तथ्य है, लेकिन ....  

इस लेख से मुझे बस यही बताना है की आजकल कोल्ड ड्रिंक पीना एक फैशन हो गया है, छोटे बड़े सभी इसको मजे से पिते है।  पर थोड़ा सावधान हो जाईये, क्योंकि यह आपके और आपके परिवार के स्वास्थ के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।  इसके लगातार पिने से पेट की बीमारिया हो सकती है जो भविष्य में और ज्यादा स्तर में हानिकारक साबित हो सकती है। 

मैं ऐसे किसी भी उत्पाद के खिलाफ नहीं हु, लेकिन अगर यह भविष्य में हानिकारक साबित हो तो हमे चिंतित जरूर होना चाहिए।  

यह मेरी अपनी निजी सोच है। 

थोड़े समय की ख़ुशी के लिए जिंदगी दाव पे लगाना समझदारी नहीं कहलाएगी। 

धन्यवाद् !

आपका दोस्त,
डॉ. प्रशांत राजनकर 

No comments:

Popular Posts

Pages

पुनर्चक्रित प्लास्टिक की जहरीली सच्चाई का खुलासा

  प्लास्टिक प्रदूषण एक वैश्विक संकट बन गया है, हमारे पर्यावरण में प्लास्टिक की सार्वभौमिक उपस्थिति से पारिस्थितिकी तंत्र और मानव स्वास्थ्य प...